Class 10 ( HINDI ) Chapter 1 हिन्दी के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर बोर्ड परीक्षा के लिए 147 (MCQ) Questions And Answers


1. प्रबन्ध काव्य के अन्तर्गत नहीं आता है-

(A) महाकाव्य

(B) खण्डकाव्य

(C) आख्यानक गीतियाँ

(D) मुक्तक काव्य ।




2. इनमें से महाकाव्य है-

(A) पद्मावत

(B) श्रीरामचरितमानस

(C) साकेत

(D) ये सभी।


3. महाकाव्य में कम-से-कम कितने सर्ग होते हैं-

(A) आठ

(B) दस

(C) बारह

(D) पन्द्रह ।


4. खण्डकाव्य नहीं है-

(A) नहुष

(B) उर्वशी

(C) पंचवटी

(D) हल्दीघाटी।


5. कविवर बिहारी की प्रमुख रचना है-

(A) गंगालहरी

(B) सतसई

(C) रस मीमांसा

(D) वैदेही वनवास।


6. रीतिकाल का दूसरा नाम है-


(A) शृंगारकाल

(B) भक्तिकाल

(C) व्याकरणकाल

(D) काव्यशास्त्रकाल ।


7. निम्नलिखित में से कौन-सा कवि सगुण भक्तिधारा से सम्बन्धित नहीं है—


(A) सूरदास

(B) तुलसीदास

(C) मीराबाई

(D) जायसी ।


8. निम्नलिखित में से भक्तिकाल का महाकाव्य है-

(A) साकेत

(B) श्रीरामचरितमानस

(C) कामायनी

(D) पृथ्वीराज रासो।


9. भक्तिकाल की रचना है-

(A) साकेत

(B) विनयपत्रिका

(C) लहर

(D) प्रेम माधुरी।


10. जायसी का पद्मावत किस भाषा में लिखा गया है-

(A) अवधी

(B) ब्रजभाषा

(C) खड़ीबोली

(D) फारसी।


11. निम्नलिखित में से कौन 'ज्ञानाश्रयी शाखा' का कवि नहीं है-

(A) गोस्वामी तुलसीदास

(B) नानक

(C) दादू

(D) कबीर।


12. महादेवी वर्मा कवयित्री हैं- [2023]


(A) द्विवेदी युग की

(B) प्रगतिवादी युग की

(C) छायावादी युग की

(D) प्रयोगवादी युग की।


13.- 'कामायनी' महाकाव्य के रचयिता/रचनाकार हैं

(A) सुमित्रानन्दन पन्त

(B) निराला

(C) जयशंकरप्रसाद

(D) धर्मवीर भारती।


14. 'तारसप्तक' काव्य के सम्पादक हैं-


अथवा 1943 ई० में प्रकाशित तारसप्तक का सम्पादन किसने किया[2024 DG]


(A) विद्यानिवास मिश्र

(B) मुक्तिबोध

(C) सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन 'अज्ञेय'

(D) हजारीप्रसाद द्विवेदी।


15. रीतिकाल के किस कवि ने वीर रस की रचना लिखी है-


अथवा रीतिकाल के वीर रस के प्रसिद्ध कवि हैं- [2023]


(A) घनानन्द

(B) भूषण

(C) बिहारी

(D) सेनापति।*-


16. आधुनिक युग की मीरा हैं- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक]

(A) महादेवी वर्मा

(B) सुभद्राकुमारी चौहान

(C) सुमित्राकुमारी सिन्हा

(D) इसमें से कोई नहीं।


17. निम्नलिखित में से प्रयोगवादी कवि कौन हैं—

(A) भूषण

(B) बिहारी

(C) सुमित्रानन्दन पन्त

(D) अज्ञेय।


18. छायावादी युग की रचना नहीं है-

(A) आँसू

(B) पल्लव

(C) साकेत

(D) झरना।


19. किस कवि को राष्ट्रकवि का सम्मान प्राप्त हुआ है-

(A) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

(B) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'

(C) मैथिलीशरण गुप्त

(D) 'अज्ञेय' ।


20. प्रयोगवादी काव्यधारा के कवि हैं-


अथवा प्रयोगवाद के कवि हैं- [2024HG]

(A) भूषण

(B) सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन 'अज्ञेय'

(C) सुमित्रानन्दन पन्त

(D) महादेवी वर्मा।


21. प्रगतिवादी कवि नहीं हैं-

(A) जयशंकरप्रसाद

(B) सुमित्रानन्दन पन्त

(C) रामधारीसिंह 'दिनकर'

(D) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'।


22. तारसप्तक प्रकाशित हुआ-


अथवा 'तारसप्तक' का प्रकाशन वर्ष है- 2023, 24 HF

(A) सन् 1940 ई०

(B) सन् 1943 ई०

(C) सन् 1953 ई०

(D) सन् 1959 ई० ।


23. 'कनुप्रिया' के रचयिता हैं-

(A) भवानीप्रसाद मिश्र

(B) नरेश मेहता

(C) धर्मवीर भारती

(D) गिरिजाकुमार माथुर ।



24. भवानीप्रसाद मिश्र की रचना है-

(A) ठण्डा लोहा

(B) सुनहले शैवाल

(C) धूप के धान

(D) गीत फरोश।


25. अयोध्यासिंह उपाध्याय 'हरिऔध' की रचना है-

(A) साकेत

(B) प्रियप्रवास

(C) कविप्रिया

(D) शिला पंख चमकीले।



26. सूरदास भक्तिकाल की किस शाखा के कवि हैं-

(A) निर्गुण शाखा

(B) रामभक्ति शाखा

(C) कृष्णभक्ति शाखा

(D) प्रेमाश्रयी शाखा।


27. सूरदास के गुरु थे-

(A) नरहरिदास

(B) विट्ठलनाथ

(C) रामानन्द

(D) वल्लभाचार्य।


28. इनमें से कौन-सी पुस्तक सूरदास की नहीं है-

(A) सूरसागर

(B) साहित्य-लहरी

(C) सूरसारावली

(D) कृष्ण गीतावली।


29. 'साहित्य-लहरी' में कितने दृष्टकूट पदों का संग्रह है-

(A) 118 पद

(B) 1107 पद

(C) 218 पद

(D) 1200 पद।


30. सूरदास की एकमात्र प्रामाणिक कृति है-

(A) साहित्य-लहरी

(B) सूरसागर

(C) सूरसारावली

(D) इनमें से कोई नहीं।


31. सूरदास की मृत्यु हुई-

(A) सन् 1578 ई० में

(B) सन् 1579 ई० में

(C) सन् 1583 ई० में

(D) सन् 1593 ई० में।



32. 'प्रात होत बल कैं संग जैहौं, 'पंक्ति में बल का अर्थ है-

(A) बलराम

(B) बलवान्

(C) बैल

(D) रस्सी के बल ।


33. 'ऊधौ मोहिं ब्रज बिसरत नाहीं' पंक्ति का वक्ता कौन है—

(A) राधा

(B) गोपियाँ

(C) यशोदा

(D) श्रीकृष्ण।


34. 'सँदेसौ देवकी सौं कहियौ' में देवकी को सन्देशा कौन भेज रहा है-

(A) नन्द बाबा

(B) यशोदा मैया

(C) राधिका

(D) ग्वाले।


35. 'निरगुन कौन देस कौ बासी?' यह प्रश्न किससे पूछा गया है-

(A) श्रीकृष्ण से

(B) बलराम से

(C) उद्धव से

(D) राधा से।



36. तुलसीदास किस काल के कवि थे-


(A) आदिकाल

(B) भक्तिकाल

(C) रीतिकाल

(D) आधुनिककाल।


37. तुलसीदास की भाषा है-

(A) खड़ीबोली और भोजपुरी

(B) अवधी और ब्रज

(C) बुन्देली और बघेली

(D) हरियाणवी और कन्नौजी


38. तुलसीदास किस काव्यधारा के प्रतिनिधि कवि हैं-

(A) कृष्ण काव्यधारा

(B) प्रेमाश्रयी काव्यधारा

(C) राम काव्यधारा

(D) ज्ञानाश्रयी काव्यधारा ।


39. 'श्रीहारामचरितमानस' मकाव्य की भाषा है-

(A) ब्रज

(B) खड़ीबोली

(C) भोजपुरी

(D) अवधी ।


40. तुलसीदास की रचना है-

(A) विनयपत्रिका

(B) श्रीकृष्णगीतावली

(C) श्रीरामचरितमानस

(D) ये सभी।


41. तुलसी की भक्ति है-

(A) दास्य भाव की

(B) सख्यभाव की

(C) पत्यभाव की

(D) ये सभी।


42. आपकी पुस्तक का 'धनुष-भंग' प्रकरण 'श्रीरामचरितमानस' के किस काण्ड से उद्धृत है-


(A) अयोध्याकाण्ड से

(B) बालकाण्ड से

(C) सुन्दरकाण्ड से

(D) किष्किन्धाकाण्ड से।


43. 'देखी बिपुल बिकल वैदेही' में कौन-सा छन्द है-

(A) दोहा

(B) सोरठा

(C) चौपाई

(D) कुण्डलिया।


44. 'वन-पथ पर' कविता किस कृति से सम्बन्धित है-

(A) जानकीमंगल से

(B) पार्वतीमंगल से

(C) रामाज्ञा प्रश्न से

(D) कवितावली से।


45. सीताजी का मन किस बात का स्मरण करके क्षोभ से भर गया -

(A) पिता के धनुष तोड़ने के प्रण का

(B) राम की कोमलता का

(C) क्रोधी परशुराम का

(D) धनुष की कठोरता का।


46. रसखान किस काल के कवि थे-

(A) आदिकाल

(B) भक्तिकाल

(C) रीतिकाल

(D) आधुनिककाल।


47. रसखान किस काव्यधारा के कवि हैं-

(A) राम काव्यधारा

(B) कृष्ण काव्यधारा

(C) प्रेमाश्रयी काव्यधारा

(D) ज्ञानश्रयी काव्यधारा।



48. रसखान की भाषा है-

(A) अवधी

(B) ब्रजभाषा

(C) बुन्देली

(D) कन्नौजी।


49. रसखान की रचना है-

(A) प्रेम माधुरी

(B) सुजान रसखान

(C) प्रेम सरोवर

(D) प्रेम फुलवारी।


50. कवि रसखान पक्षी होकर रहना चाहते हैं-

(A) गोकुल गाँव में

(B) नन्द की गायों के मध्य

(C) गोवर्द्धन पर्वत पर

(D) यमुना-किनारे कदम्ब की डाली पर।


51. गोपी के अनुसार सारा ब्रज बिक गया है-

(A) छाछ और माखन के बदले

(B) कृष्ण के हाथों

(C) नन्द के गोधन के द्वारा

(D) यशोदा के आनन्द सुख द्वारा।


52. रसखान की गोपी के अनुसार कृष्ण किसके वश में हो गए हैं

(A) गौ-चारण के

(B) राधा के

(C) बाँसुरी के

(D) माखन-रोटी के।


53. बिहारी ने किस राजा को उसकी अल्पवयस्क पत्नी के मोहजाल से

बाहर निकाला-

(A) जहाँगीर को

(B) शाहजहाँ को

(C) जयसिंह को

(D) मानसिंह को।


54. 'गागर में सागर भरना' सूक्ति किस कवि के लिए प्रसिद्ध है-

(A) कबीर के लिए

(B) तुलसी के लिए

(C) सूरदास के लिए

(D) बिहारी के लिए।


55. 'मेरी भव-बाधा हरौ' दोहे में बिहारी ने किसकी आराधना की है-

(A) राधा की

(B) कृष्ण की

(C) निर्गुण ब्रह्म की

(D) सीता-राम की।

56. बिहारी की काव्य-शैली है-

(A) मुक्तक

(B) प्रबन्ध

(C) खण्डकाव्य

(D) ये सभी।


57. पन्तजी को किस रचना के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था-

(A) लोकायतन

(B) कला और बूढ़ा चाँद

(C) वीणा

(D) चिदम्बरा ।


58. किस कवि का मूल नाम गुसाईं दत्त था-

(A) पन्त का

(B) तुलसी का

(C) बिहारी का

(D) माखनलाल चतुर्वेदी का।


59. पन्तजी को किस रचना पर भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ-

(A) लोकायतन पर

(B) युगवाणी पर

(C) चिदम्बरा पर

(D) अतिमा पर।


60. पन्तजी को किस उपाधि से विभूषित किया गया-

(A) पद्मभूषण से

(B) भारतरत्न से

(C) राष्ट्रकवि से

(D) इन सभी से।



61. अरविन्द दर्शन से प्रभावित रचना है-

(A) स्वर्णकिरण

(B) स्वर्णधूलि

(C) उत्तरा

(D) ये सभी।

62. 'छायावाद-काव्य' की एकमात्र कवयित्री हैं-

(A) महादेवी वर्मा

(B) सुभद्राकुमारी चौहान

(C) मीराबाई

(D) इनमें से कोई नहीं।



63. 'दीपशिखा' काव्य संग्रह रचना है- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक: 2023]

(A) पन्त की

(B) जयशंकरप्रसाद की

(C) महादेवी वर्मा की

(D) निराला की।


64. महादेवी वर्मा को किस रचना पर ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ-

(A) नीहार

(B) यामा

(C) दीपशिखा

(D) सप्तपर्णा ।


65. 'हे चिर महान्' के सम्बोधन से महादेवी वर्मा ने किसे सम्बोधित किया है-

(A) परिमल को

(B) हिमालय को

(C) प्रत्येक साधक को

(D) प्रत्येक कारुणिक को।


66. 'हिमालय से' कविता किस काव्य-कृति में संकलित है-

(A) नीहार में

(B) यामा में

(C) हिमालय में

(D) सान्ध्यगीत में।


67. निम्नलिखित में से खण्डकाव्य है-

(A) पथिक

(B) लक्ष्मी

(C) प्रेमलोक

(D) ग्राम्य-गीत।


68. लोकगीतों का संग्रह है-

(A) ( कविता-कौमुद्री

(B) ग्राम्य-गीत

(C) वीरांगना

(D) मानसी ।


69. रामनरेश त्रिपाठी ने स्थापना की थी-

(A) हिन्दी-मन्दिर की

(B) हिन्दी- भवन की

(C) हिन्दी-सभा की

(D) हिंदी - मंच की


70. 'स्वदेश प्रेम' कविता रामनरेश त्रिपाठी के किस काव्य-संग्रह में संकलित है-

(A) मिलन से

(B) कविता-कौमुदी से

(C) पथिक से

(D) स्वप्न से।


71. रामनरेश त्रिपाठी की आलोचनात्मक कृति है-

(A) महात्मा बुद्ध तथा अशोक

(B) फूलरानी

(C) तुलसीदास और उनकी कविता

(D) प्रेमलोक।


72. माखनलाल चतुर्वेदी को किस कृति के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था-


(A) हिमतरंगिनी

(B) साहित्य-देवता

(C) रामनवमी

(D) युग चरण।


73. 'एक भारतीय आत्मा' के नाम से लेखन किया करते थे-

(A) रामनरेश त्रिपाठी

(B) माखनलाल चतुर्वेदी

(C) मैथिलीशरण गुप्त

(D) सुमित्रानन्दन पन्त ।


74. 'पुष्प की अभिलाषा' कविता किस काव्य-संकलन में संकलित है-


(A) साहित्य-देवता में

(B) हिमतरंगिनी में

(C) युगचरण में

(D) बन्धन-सुख में।



75. किस कविता में कवि माखनलाल चतुर्वेदी के बन्दी जीवन के समय प्राप्त यातनाओं का मर्मस्पर्शी चित्रण हुआ है-

(A) बन्धन-सुख

(B) सन्तोष

(C) कोकिल बोली

(D) समर्पण।


76. 'रामनवमी' किसका काव्य-संग्रह है-


(A) निराला का

(B) दिनकर का

(C) पन्त का

(D) माखनलाल चतुर्वेदी का।


77. माखनलाल चतुर्वेदी ने किस पत्रिका का सम्पादन किया-

(A) कादम्बिनी का

(B) सरोज का

(C) साहित्य-सन्देश का

(D) कर्मवीर का।


78. 'हिमकिरीटिनी' काव्य-संग्रह है-

(A) माखनलाल चतुर्वेदी का

(B) मैथिलीशरण गुप्त का

(C) अशोक वाजपेयी का

(D) सुभद्राकुमारी चौहान का ।


79. सुभद्राकुमारी चौहान का काव्य-संग्रह है-

(A) मुकुल और त्रिधारा

(B) उन्मादिनी

(C) बिखरे मोती

(D) इनमें से कोई नहीं।


80. किस रचना पर सुभद्राकुमारी चौहान को 'सेकसरिया' पुरस्कार प्रदान किया गया-

(A) त्रिधारा

(B) मुकुल

(C) बिखरे मोती

(D) उन्मादिनी।


81. सुभद्राकुमारी चौहान को देशप्रेम की प्रेरणा किससे प्राप्त हुई-

(A) सरदार पटेल

(B) लाला लाजपतराय

(C) महात्मा गांधी

(D) जवाहरलाल नेहरू।


82. सुभद्राकुमारी चौहान की कौन-सी कविता लाखों युवक-युवतियों को प्रेरित करती रही है-

(A) वीरों को कैसा हो वसंत

(B) उन्मादिनी


(C) बिखरे मोती

(D) इनमें से कोई नहीं।



83. इनमें से महाकाव्य है

(A) साकेत

(B) भारत-भारती

(C) झंकार

(D) इनमें से कोई नहीं



84. गुप्तजी की रचनाओं की भाषा है-

(A) संस्कृतनिष्ठ

(B) परिमार्जित खड़ीबोली

(C) अवधी

(D) ब्रज



85. गुप्तजी किस युग के कवि हैं-

(A) द्विवेदी युग के

(B) भारतेन्दु युग के

(C) शुक्ल युग के

(D) आधुनिक युग के ।


86. राष्ट्रकवि कहा जाता है-

(A) सुमित्रानन्दन पन्त को

(B) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला' को

(C) रामनरेश त्रिपाठी को

(D) मैथिलीशरण गुप्त को।


87. मैथिलीशरण गुप्त की प्रथम कृति का नाम है-

(A) रंग में भंग

(B) भारत-भारती

(C) यशोधरा

(D) अनघ।


88. 'साकेत' रचना है- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक: 2023]

(A) महादेवी वर्मा की

(B) सुमित्रा नन्दन पन्त की

(C) जयशंकरप्रसाद की

(D) मैथिलीशरण गुप्त की ।


89. 'गंगालहरी'* रचना है- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक: 2023]


(A) पद्माकर की

(B) बिहारी की

(C) भूषण की

(D) मतिराम की।




90. आधुनिककाल की समय सीमा है [2023]

(A) सन् 1919 ई० से 1938 ई० तक

(B) सन् 1936 ई० से 1943 ई० तक

(C) सन् 1918 ई० से 1950 ई० तक

(D) सन् 1843 ई० से अब तक।


91. महादेवी वर्मा की रचना नहीं है— [2023]

(A) नीहार

(B) सान्ध्यगीत

(C) युगान्त

(D) दीपशिखा।


92. भूषण किस युग के कवि हैं- [2023]

(A) आदिकाल

(B) रीतिकाल

(C) भक्तिकाल

(D) आधुनिककाल।


93. 'ललित ललाम' रचना है- [2023]

(A) मतिराम की

(B) पद्माकर की

(C) देव की

(D) भूषण की।


94. 'यशोधरा' रचना है- [2023]

(A) जयशंकरप्रसाद की

(B) महादेवी वर्मा की

(C) सुमित्रानन्दन पन्त की

(D) मैथिलीशरण गुप्त की।


95. 'आँगन के पार द्वार' रचना है- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक: 2023]

अथवा 'आँगन के पार द्वार' के रचयिता हैं - [2024 HC]

(A) जयशंकरप्रसाद की

(B) अज्ञेय की

(C) रामधारीसिंह 'दिनकर' की

(D) नरेन्द्र शर्मा की।


96. 'रामचन्द्रिका' के रचनाकार है- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक: 2023]

अथवा 'रामचन्द्रिका' रचना है- [2023]

(A) बिहारी

(B) केशवदास

(C) भूषण

(D) मतिराम।


97. 'प्रिय प्रवास' किसकी रचना है- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक: 2023]

(A) जयशंकरप्रसाद

(B) श्रीधर पाठक

(C) सियारामशरण गुप्त

(D) अयोध्यासिंह उपाध्याय 'हरिऔध' ।



98. 'राम की शक्ति पूजा' के रचनाकार हैं- [2023]

अथवा 'राम की शक्ति पूजा' किसकी रचना है- [2024 HA]

(A) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'
(B) महादेवी
(C) रामधारीसिंह 'दिनकर'
(D) सुमित्रानन्दन पन्त ।


99. निम्नलिखित में से कौन प्रगतिवादी युग का कवि नहीं है- [2023]

(A) नागार्जुन

(B) त्रिलोचन

(C) केदारनाथ अग्रवाल

(D) भारतेन्द्र हरिश्चन्द्र ।


100. छायावाद युग की प्रमुख प्रवृत्तियाँ कौन-सी हैं- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक: 2023, 24 HF]

(A) कुण्ठा और निराशा के स्वर

(B) शृंगार और प्रेम-वेदना

(C) नारी के प्रति परिवर्तित दृष्टिकोण

(D) रीतिग्रन्थों को निर्माण।


101. 'साकेत' किस युग की रचना है- [2023]

(A) भारतेन्दु युग

(B) द्विवेदी युग

(C) प्रगतिवादी युग

(D) छायावादी युग



102. 'बिहारी' किस युग के कवि हैं- (2023)

(A) आधुनिककाल

(B) रीतिकाल

(C) भक्तिकाल

(D) आदिकाल।


103. केशवदास काव्यधारा के कवि हैं- मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक; 2023 |

(A) रीतिबद्ध

(B) रीतिसिद्ध

(C) रीतिमुक्त

(D) प्रयोगवादी।


104. रीतिकाल की रचना है- [2023]

(A) श्रीरामचरितमानस

(B) प्रिय प्रवास

(C) प्रेम-माधुरी

(D) रामचन्द्रिका।


105. 'लोकायतन' के रचनाकार हैं- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक: 2023]

(A) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'

(B) जयशंकरप्रसाद

(C) सुमित्रानन्दन पन्त

(D) महादेवी वर्मा।


106. 'बहुरि अकेला' के रचनाकार हैं- [2023]

(A) अशोक वाजपेयी

(B) केदारनाथ सिंह

(C) गजाननमाधव 'मुक्तिबोध'

(D) नरेन्द्र शर्मा ।


107. रीतिकाल किस समयावधि में माना जाता है- [2023]

(A) सन् 1600-1616 ई० तक

(B) सन् 1800-1818 ई० तक

(C) सन् 1643-1843 ई० तक

(D) सन् 1616-1632 ई० तक


108. रीतिकालीन कवि हैं- [2023]

(A) केदार भट्ट

(B) जायसी

(C) पद्माकर

(D) कृष्णदास।


109. 'छत्रसाल दशक' के रचयिता हैं- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक: 2023)

अथवा 'छत्रसाल दशक' किसकी रचना है- [2024 HG]

(A) मतिराम

(B) भूषण

(C) घनानन्द

(D) 'हरिऔध' ।


110. सुमित्रानन्दन पन्त की रचना है- [मा०शि०प० पाठ्यपुस्तक; 2023]

(A) 'ज्ञानदीप'

(B) 'युगवाणी'

(C) 'प्रेमवाटिका'

(D) 'क्षणदा'।



111. मैथिलीशरण गुप्त किसे अपना गुरु मानते थे-

(A) हजारीप्रसाद द्विवेदी को

(B) महावीरप्रसाद द्विवेदी को

(C) माखनलाल चतुर्वेदी को

(D) हरिऔध को।


112. 'साकेत' सम्बन्धित है-

(A) कृष्णकथा से

(B) पौराणिक साहित्य से

(C) रामकथा से

(D) गीतों से।


113. अशोक वाजपेयी को 'कहीं नहीं वहीं' काव्य-संग्रह पर कौन-सा पुरस्कार मिला-

(A) साहित्य अकादमी पुरस्कार

(B) पद्मश्री

(C) पद्मविभूषण

(D) सरस्वती सम्मान।


114. अशोक वाजपेयी को पुरस्कार मिल चुका है-

(A) साहित्य अकादमी

(B) कबीर सम्मान

(C) दयावती कवि शेखर सम्मान

(D) ये सभी।


115. अशोक वाजपेयी द्वारा सम्पादित पत्रिका है-

(A) समवेत

(B) समास

(C) बहुवचन

(D) ये सभी।


116. 'आविन्यो' कृति है

(A) केदारनाथ सिंह की

(B) अशोक वाजपेयी की

(C) श्यामनारायण पाण्डेय की

(D) पन्त की


117. एकमात्र अनन्त है-


(A) भाषा

(B) युवा जंगल

(C) भूगोल

(D) इतिहास।


118. पाण्डेयजी द्वारा रचित 'हल्दीघाटी' है-

(A) खण्डकाव्य

(B) महाका

(C) मुक्तककाव्यz

(D) गीतिकाव्य ।


119. श्यामनारायण पाण्डेय किस रस के कवि थे-

(A) करुण रस के

(B) वत्सल रस के

(C) वीर रस के

(D) हास्य रस के।


120. पाण्डेयजी को उनकी किस रचना के लिए'देव पुरस्कार' से सम्मानित किया गया-

(A) जौहर

(B) हल्दीघाटी

(C) गोवध

(D) इनमें से कोई नहीं।


121. निम्नलिखित में श्यामनारायण पाण्डेय का खण्डकाव्य है-

(A) जौहर

(B) तुमुल

(C) माधव

(D) आरती।


122. 'वह मान-रक्त का प्यासा था' काव्य-पंक्ति में 'मान' का अर्थ है-

(A) सम्मान

(B) अपमान

(C) मानसिंह

(D) मानो।


123. 'वह मुगलों का अभिमान कहाँ' काव्य-पंक्ति में मुगलों का अभिमान
कहा गया है-

(A) अकबर को

(B) महाराणा प्रताप को

(C) भगवन्तदास को

(D) मानसिंह को ।


124. रीतिकाल को 'अलंकृतकाल' किस विद्वान् ने कहा है- [2024 HA]

(A) विश्वनाथप्रसाद मिश्र ने

(B) मिश्रबन्धुओं ने

(C) रामचन्द्र शुक्ल ने

(D) जॉर्ज ग्रियर्सन ने ।


125. निम्नलिखित में से कौन-सी कृति रीतिकालीन कवि देव की नहीं है- [2024 HA]

(A) कविप्रिया

(B) भावविलास

(C) भवानीविलास

(D) रसविलास।


126. 'भारतेन्दु युग' की विशेषता (प्रवृत्ति) नहीं है[2024 HA]

(A) राष्ट्रीयता की भावना

(B) सामाजिक चेतना का विकास

(C) अंग्रेजी शिक्षा का विरोध

(D) काव्यभाषा के रूप में खड़ीबोली का प्रयोग


127. 'भावविलास' के रचयिता/रचनाकार हैं- [2024 HB, HE, HG]

(A) भूषण

(B) केशव

(C) मतिराम

(D) देव।


128. रीतिमुक्त काव्यधारा की रचना है- [2024 HB]

(A) सुजानसागर

(B) बिहारी सतसई

(C) ललित ललाम

(D) काव्य निर्णय।


129. 'दूसरा सप्तक' का प्रकाशन वर्ष है- [2024 HB]

(A) 1943 ई०

(B) 1951 ई०

(C) 1979 ई०

(D) 1985 ई०।

130.- 'प्रगतिवाद' युग के कवि हैं—- [2024 HB]

(A) शिवमंगलसिंह 'सुमन'

(B) प्रभाकर माचवे

(C) नरेश मेहता

(D) जगदीश गुप्त।

131. महादेवी वर्मा की रचना है- [2024 HB]

(A) त्रिधारा

(B) वीणा

(C) पथ के साथी

(D) गुंजन।



132. रीतिबद्ध काव्यधारा के कवि हैं- [2024 HC]

(A) बिहारीलाल

(B) बोधा

(C) भिखारीदास

(D) घनानन्द।


133. 'पद्माभरण' के रचयिता हैं- [2024 HC]

(A) सेनापति

(B) केशव

(C) पद्माकर

(D) भूषणा


134. सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला' की रचना है-- [2024 HC]

(A) कनुप्रिया

(B) सुनहरे शैवाल

(C) ठण्डा लोहा

(D) राम की शक्ति-पूजा।


135. प्रयोगवादी कवि हैं- [2024 HC]

(A) भारत भूषण अग्रवाल

(B) केदारनाथ अग्रवाल

(C) रामधारीसिंह 'दिनकर'

(D) सुमित्रानन्दन पन्त ।


136. 'केशवदास' किस काल के कवि हैं- [2024 [HD]

(A) आदिकाल

(B) रीतिकाल

(C) भक्तिकाल

(D) आधुनिककाल।


137. 'भारत-भारती' के रचनाकार हैं- [2024 HD]

(A) मैथिलीशरण गुप्त

(B) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

(C) माखनलाल चतुर्वेदी

(D) सूरदास ।

138. 'भारतेन्दु युग' की समयावधि है- [2024 HD]

(A) सन् 1900 से 1928 ई० तक

(B) सन् 1868 से 1900 ई० तक

(C) सन् 1919 से 1936 ई० तक

(D) सन् 1800 से 1826 ई० तक।


139. सुमित्रानन्दन पन्त की रचना नहीं है- [2024HD]

(A) ग्राम्या

(B) स्वर्णधूलि

(C) कामायनी

(D) युगान्त।


140. 'रीतिमुक्त' काव्यधारा के कवि हैं- [2024 HD]

(A) बिहारीलाल

(B) पद्माकर

(C) केशवदास

(D) घनानन्द।


141. प्रयोगवादी काव्य की विशेषता है- [2024 HE]

(A) चित्रमयी कल्पना की प्रधानता

(B) रूढ़ियों के प्रति विद्रोह

(C) प्राकृतिक वर्णन

(D) आश्रयदाताओं की प्रशंसा।


142. काव्य की प्रवृत्ति एवं रचना शैली के आधार पर रीतिकाल की कितनी


धाराएँ स्वीकार की गई हैं- [2024 HE]

(A) 1

(B) 5

(C) 3

(D) 6.


143. 'जौहर' काव्य के रचनाकार हैं- [2024 HE]

(A) श्यामनारायण पाण्डे

(B) रामनरेश त्रिपाठी

(C) सुमित्रानन्दन पन्त

(D) धर्मवीर भारती।


144. 'चिदम्बरा' के रचनाकार हैं- [2024 HE]

(A) जयशंकरप्रसाद

(B) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'

(C) सुमित्रानन्दन पन्त

(D) महादेवी वर्मा।



145. घनानन्द किस काव्यधारा के कवि हैं- [2024 HF]

(A) रीतिबद्ध

(B) रीतिसिद्ध

(C) रीतिमुक्त

(D) आधुनिककाल।


146. 'वैदेही वनवास' के रचनाकार हैं- [2024 HG]

(A) मैथिलीशरण गुप्त

(B) महादेवी वर्मा

(C) अयोध्यासिंह उपाध्याय 'हरिऔध'

(D) सियारामशरण गुप्त ।


147. 'कला और बूढ़ा चाँद' के रचनाकार हैं- [2024HG]

(A) जयशंकरप्रसाद

(B) गिरिजाकुमार माथुर

(C) सुभद्राकुमारी चौहान

(D) सुमित्रानन्दन पन्त ।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ