Class 10th Hindi हिन्दी के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर बोर्ड परीक्षा के लिए Part 3 Class 10th Hindi

 




       Class 10th Hindi ( हिन्दी )  NCERT                     

                     PART 3



1.प्रबन्ध काव्य के अन्तर्गत नहीं आता है-





ANSWER=( D) मुक्तक काव्य ।


 


2.इनमें से महाकाव्य है





ANSWER=( D) ये सभी।


 


3. महाकाव्य में कम-से-कम कितने सर्ग होते हैं-





ANSWER=( A)आठ


 


4. खण्डकाव्य नहीं है-





ANSWER=( B)उर्वशी


 


5. कविवर बिहारी की प्रमुख रचना है-





ANSWER=( B) सतसई


 


6. रीतिकाल का दूसरा नाम है-





ANSWER=(A ) शृंगारकाल


 


7. निम्नलिखित में से कौन-सा कवि सगुण भक्तिधारा से सम्बन्धित नहीं है—





ANSWER=(D ) जायसी ।



 

8. निम्नलिखित में से भक्तिकाल का महाकाव्य है-





ANSWER=(B ) श्रीरामचरितमानस ।


 


9. भक्तिकाल की रचना है-





ANSWER=(B ) विनयपत्रिका


 


10. जायसी का पद्मावत किस भाषा में लिखा गया है-





ANSWER=(A ) अवधी


 


11. निम्नलिखित में से कौन 'ज्ञानाश्रयी शाखा' का कवि नहीं है-





ANSWER=(A ) गोस्वामी तुलसीदास


 


12. महादेवी वर्मा कवयित्री हैं-





ANSWER=(C ) छायावादी युग की


 


13. 'कामायनी' महाकाव्य के रचयिता/रचनाकार हैं





ANSWER=(C )जयशंकरप्रसाद


 


14. 1943 ई० में प्रकाशित तारसप्तक का सम्पादन किसने किया—      [2024 DG]





ANSWER=(C) सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन 'अज्ञेय'


 


15. रीतिकाल के वीर रस के प्रसिद्ध कवि हैं-     [2023]





ANSWER=(B) भूषण


 


16. ' आधुनिक युग की मीरा हैं- 





ANSWER=(A) महादेवी वर्मा


 


17. ' निम्नलिखित में से प्रयोगवादी कवि कौन हैं—





ANSWER=(D) अज्ञेय।


 


18. छायावादी युग की रचना नहीं है-





ANSWER=(C) साकेत


 


19. किस कवि को राष्ट्रकवि का सम्मान प्राप्त हुआ है-





ANSWER=(C) मैथिलीशरण गुप्त


 


20. प्रयोगवादी काव्यधारा के कवि हैं-





ANSWER=(B) सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन 'अज्ञेय


 


21. प्रगतिवादी कवि नहीं हैं अथवा प्रयोगवाद के कवि हैं-





ANSWER=(A) जयशंकरप्रसाद


 


22.  'तारसप्तक' का प्रकाशन वर्ष है    2023, 24 HF





ANSWER=(B) सन् 1943 ई०


 


23. 'कनुप्रिया' के रचयिता हैं-





ANSWER=(C) धर्मवीर भारती


 


24. भवानीप्रसाद मिश्र की रचना है-





ANSWER=(D) गीत फरोश।


 


25. अयोध्यासिंह उपाध्याय 'हरिऔध' की रचना है-





ANSWER=(B) प्रियप्रवास


 


26. सूरदास भक्तिकाल की किस शाखा के कवि हैं-





ANSWER=(C) कृष्णभक्ति शाखा


 


27. सूरदास के गुरु थे-





ANSWER=(D) वल्लभाचार्य।


 


28. इनमें से कौन-सी पुस्तक सूरदास की नहीं है-





ANSWER=(D) कृष्ण गीतावली।


 


29. 'साहित्य-लहरी' में कितने दृष्टकूट पदों का संग्रह है-





ANSWER=(A) 118 पद


 


30. सूरदास की एकमात्र प्रामाणिक कृति है-





ANSWER= (B) सूरसागर


 


31. सूरदास की मृत्यु हुई-





ANSWER= (C) सन् 1583 ई० में


 


32. 'प्रात होत बल कैं संग जैहौं, 'पंक्ति में बल का अर्थ है-





ANSWER= (A) बलराम


 


33. 'ऊधौ मोहिं ब्रज बिसरत नाहीं' पंक्ति का वक्ता कौन है—





ANSWER= (D) श्रीकृष्ण।


 


34. 'सँदेसौ देवकी सौं कहियौ' में देवकी को सन्देशा कौन भेज रहा है-





ANSWER= (B) यशोदा मैया


 


35. 'निरगुन कौन देस कौ बासी?' यह प्रश्न किससे पूछा गया है-





ANSWER= (C) उद्धव से


 


36. तुलसीदास किस काल के कवि थे-





ANSWER= (B) भक्तिकाल


 


37. तुलसीदास की भाषा है-





ANSWER= (B) अवधी और ब्रज


 


38. तुलसीदास किस काव्यधारा के प्रतिनिधि कवि हैं-





ANSWER= (C) राम काव्यधारा


 


39. 'श्रीहारामचरितमानस' मकाव्य की भाषा है-





ANSWER= (D) अवधी ।


 


40. तुलसीदास की रचना है-





ANSWER= (D) ये सभी।


 


41. तुलसी की भक्ति है-





ANSWER= (A) दास्य भाव की


 


42. आपकी पुस्तक का 'धनुष-भंग' प्रकरण 'श्रीरामचरितमानस' के किस काण्ड से उद्धृत है-





ANSWER= (B) बालकाण्ड से


 


43. 'देखी बिपुल बिकल वैदेही' में कौन-सा छन्द है-





ANSWER= (C) चौपाई


 


44. 'वन-पथ पर' कविता किस कृति से सम्बन्धित है-





ANSWER= (D) कवितावली से।


 


45. सीताजी का मन किस बात का स्मरण करके क्षोभ से भर गया -





ANSWER= (A) पिता के धनुष तोड़ने के प्रण का


 


46. रसखान किस काल के कवि थे-





ANSWER= (B) भक्तिकाल


 


47. रसखान किस काव्यधारा के कवि हैं-





ANSWER= (B) कृष्ण काव्यधारा


 


48. रसखान की भाषा है-





ANSWER= (B) ब्रजभाषा


 


49. रसखान की रचना है-





ANSWER= (B) सुजान रसखान


 


50. कवि रसखान पक्षी होकर रहना चाहते हैं-





ANSWER= (D) यमुना-किनारे कदम्ब की डाली पर।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ